Friday, May 17th, 2024

बीयू अधिकारियों की लेटलतीफी में इंस्पायर फैलोशिप से वंचित बने स्टूडेंट

भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की लेटलतीफी के कारण विद्यार्थियों की फेलोशिप छूट गई है। पिछले साल शुरू हुई पीएचडी प्रवेश प्रकिया पर बीयू अभी सिर्फ कोर्सवर्क ही शुरू करा सका है। यूजीसी ने पीएचडी की नई गाइड लाइन 2010 में जारी की थी और बीयू अभी तक तीन ही परीक्षाएं करा सका है। 

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) भारत सरकार साइंस और इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इंस्पायर, यूजीसी  अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को मौलाना आजाद व एससी-एसटी विद्यार्थियों के लिए राजीव गांधी फेलोशिप देता है। बीयू की लेटलतीफी के कारण उक्त वर्ग के सभी विद्यार्थियों को फेलोशिप से वंचित रहना पड़ रहा है। 

इंस्पायर फेलोशिप के लिए अपने विषय में टाप करने वाले विद्यार्थी परीक्षा हुए वर्ष में योग्य होते हैं। परीक्षा के लिए बीयू ने गत वर्ष परीक्षा फार्म जमा कराए थे, लेकिन दो बार परीक्षा होने के बाद आज तक विद्यार्थियों की मेरिट सूची जारी नहीं हो सकी है। इससे के कारण साइंस और इंजीनियरिंग के विद्यार्थी फेलोशिप में आवेदन करने से वंचित रह गए हैं। वहीं अल्पसंख्यक और एससी-एसटी विद्यार्थी भी मौलाना आजाद व राजीव गांधी फेलोशिप में अपनी जगह नहीं बना पाए हैं। 

कोर्स वर्क से होता है पंजीयन 
पीएचडी प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद विद्यार्थी की आरडीसी (डिपार्टमेंटनल रिसर्च कमेटी) की बैठक की जाती है। यहां परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को गाइड अलाट होते हैं। इसके बाद उन्हें छह माह के कोर्सवर्क लिए रजिस्ट्रकृत किया जाता है। रजिस्टेÑशन के बाद वे फेलोशिप में आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। बीयू डेढ साल में कोर्सवर्क की कक्षाएं शुरू कर सका है, जिसकी मियाद छह माहकी है। बीयू से इंस्पायर फेलोशिप के लिए करीब दो दर्जन अल्पसंख्यक व एसटीएससी के सभी विद्यार्थी फेलोशिप से बाहर हो गए हैं। 

नौ साल में तीन परीक्षा की प्रक्रिया अधूरी 
यूजीसी ने 2010 में पीएचडी की गाइड लाइन जारी की थी। इसके बाद 2012 और 1014 में तत्कालीन कुलपति निशा दुबे ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा कराई है। उनके बाद मुरलीधर तिवारी परीक्षा नहीं कर सके। 2017 में प्रमोद वर्मा परीक्षा में गड़बड़ी के चलते अपनी कुर्सी गवां बैठे। 2018 में कुलपति डीसी गुप्ता के बाद मामला आरजे राव के पास पहुंच गया है।  

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

7 + 10 =

पाठको की राय